जल स्वावलंबन अभियान में अपनी तकदीर खुद लिखेंगे ग्रामीण: माननीया मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ।

जल स्वावलंबन अभियान में अपनी तकदीर खुद लिखेंगे ग्रामीण: माननीया मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ।

माननीया मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने जल स्वावलंबन अभियान में किया श्रमदान, कहा- अभियान से जल क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेंगे गांव, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व आमजन से किया अधिकाधिक सहयोग का आह्वान ।

सीकर, 16 फरवरी। माननीया मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने मंगलवार को जिले की नीमकाथाना तहसील के सालावाली गांव में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत बन रहे बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मिट्टी से भरी परात सिर पर उठाकर श्रमदान किया।

इस मौके पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि पिछले कई वर्षों में विभिन्न सरकारी योजनाओं में भरपूर पैसा खर्च करने के बावजूद जल संरक्षण के क्षेत्र में अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पा रहे थे, इसलिए हमने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की शुरुआत की है, जिसमें गांवों के लोग सरकार के साथ मिलकर खुद अपनी तकदीर लिखेंगे और गांव को जल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 3500 गांवों में इस वर्ष जल स्वावलंबन के काम होेंगे। इसके बाद अगले वर्ष में 6 हजार तथा उससे अगले वर्ष में 6 हजार गांवों में यह अभियान चलाया जाएगा। आने वाली बरसात में इसका परिणाम मिलेगा, सब तालाब भर जाएंगे और ग्राउंड वाटर का स्तर भी ऊपर आएगा। इसका फायदा सबको मिलेगा और हमारे गांव पानी को लेकर आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्होंने इस अभियान में सहयोग के लिए सभी का आह्वान करते हुए कहा कि केवल कार्यक्रम को देखकर नहीं जाएं, खुद मिट्टी उठाने में जुटें और श्रमदान करें।

मुख्यमंत्री ने एक दिन का वेतन इस अभियान में देने के लिए सीकर के मीडियाकर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि सभी सांसद, विधायकों ने एक-एक माह का वेतन दिया है, जिला प्रमुख व प्रधानों ने भी दो महीने का वेतन इसमें दिया है। उन्होंने राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर से कहा कि वे जिला कलक्टर को साथ लेकर अभियान के लिए बैठक आयोजित करें और अधिक से अधिक लोगों का सहयोग अर्जित कर अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने कलक्टर एलएन सोनी से कहा कि अभियान में सरकारी राशि के साथ-साथ लोगों की जेब से भी पैसा खर्च हो रहा है, इसलिए एक-एक पैसे का सदुपयोग होना चाहिए।

समारोह के दौरान जिले के विभिन्न दानदाताओं ने मुख्यमंत्री को सहयोग राशि के चैक भेंट किए। मंगला सरिया के सीताराम अग्रवाल ने पांच लाख रुपए का चैक भेंट किया, वहीं अशोक अग्रवाल, महेंद्र अग्रवाल, विष्णु चेतानी ने भी मुख्यमंत्री को 31 हजार रुपए सहयोग राशि भेंट की। मुख्यमंत्री ने जल स्वावलंबन अभियान में सहयोग करने वालों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री के आह्वान पर हरिराम रणवां ने पांच लाख रुपए अभियान में देने की घोषणा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जल स्वावलंबन अभियान को लेकर लिखी गई ‘जन चेतना’ पुस्तक का लोकार्पण किया।  जिला प्रमुख सुश्री अपर्णा रोलन एवं अभिलाषा रणवां ने मुख्यमंत्री को अपनी पेंटिंग्स भेंट की।

इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख मल्लीदेवी गुर्जर ने चूनरी ओढाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।  इस मौके पर पूर्व प्रधान चंदा देवी,  प्रधान सिक्को देवी, पाटन प्रधान संतोष गुर्जर, एमजेएसए के एक्सईएन राजेंद्र सिंह, एएसपी राकेश काछवाल, कमल सिखवाल, पूर्व विधायक फूलचंद गुर्जर व केडी बाबर, गणेश्वर सरपंच कविता, नीमकाथाना एसडीएम सत्यवीर यादव, तहसीलदार सीमा खेतान, जिला साक्षरता अधिकारी राकेश कुमार लाटा, दांतारामगढ एसडीएम जगदीश गौड़ सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी, मीडियाकर्मी एवं ग्रामीण महिला-पुरूष उपस्थित थे।

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने एमजेएसए के तहत चल रहे सालावाली बांध निर्माण कार्य में परात सिर पर उठाकर श्रमदान किया। मुख्यमंत्री के आह्वान पर सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर, खंडेला विधायक बंशीधर बाजिया, जिला प्रमुख अपर्णा रोलन आदि ने भी श्रमदान किया।  उन्होंने सालावाली में चल रहे कार्य व जिले में एमजेएसए कार्यों के बारे में कलक्टर सोनी से फीडबैक लिया और अभियान में अधिक से अधिक कार्य कराने की बात कही।

इससे पूर्व हेलीकाॅप्टर के जरिए सालावाली पहुंची मुख्यमंत्री राजे का हेलीपेड पर सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक प्रेमसिंह बाजौर, संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह, पुलिस महानिरीक्षक हेमंत प्रियदर्शी, जिला कलक्टर एलएन सोनी, जिला प्रमुख अपर्णा रोलन, पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार,  विधायक गोरधन वर्मा, विधायक रतन लाल जलधारी, विधायक बंशीधर बाजिया, एडीएम पीसी चौधरी, सीईओ कैलाश नारायण मीना आदि ने बुके भेंट कर स्वागत किया।


                                                                                                               -------------